महामारी का अगला कहर: जानिए Disease X का सच

Disease X जो अगला महामारी का कारण हो सकती है

दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक प्राथमिकता बीमारियों की सूची तैयार की है जो अगली वैश्विक महामारी का कारण बन सकती हैं।

Disease X एक बार फिर समाचार में है, जिसके साथ एक ब्रिटिश स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि यह कोविड-19 की तरह एक और महामारी का कारण बना सकती है और लाखों लोगों को मर दे सकती है। दुनिया स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे भी नोट किया है, और अपनी वेबसाइट पर “प्राथमिकता बीमारियों” की सूची में Disease X को शामिल किया है। ग्लोबल स्वास्थ्य निकाय ने इस अज्ञात Disease को कोविड-19, एबोला, लासा बुखार, मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS), निपाह और ज़िका के साथ श्रेणीबद्ध किया है, जिनमें पहले से ही प्रकोपों के दौरान व्यापक मौके हो चुके हैं।

Disease X क्या है?

WHO की वेबसाइट के अनुसार, इस शब्द का “ज्ञात करता है कि एक गंभीर अंतरराष्ट्रीय महामारी का कारण हो सकता है जिसे अभी तक मानव Disease का कारण माना नहीं गया है।”

यह एक नया एजेंट हो सकता है – एक वायरस, एक जीवाणु या कवक – जिसके बारे में कोई ज्ञात उपचार नहीं है।

क्या यह एक नई Disease है?

The Lancet ने कहा कि WHO ने आधिकारिक रूप से इस शब्द का उपयोग 2018 में शुरू किया था, जो महामारी की संभावित नई अज्ञात Disease का प्रतिष्ठान है।

विशेषज्ञों ने एक और महामारी का कारण बना सकने वाले अगले पैथोजन की पहचान के लिए अनुसंधान की मांग की है।

WHO का R&D ब्लूप्रिंट

यह ग्लोबल स्वास्थ्य निकाय वैज्ञानिकों के साथ कस्टमाइजेबल फॉर्मूला तैयार करने में काम कर रहा है जिससे वैक्सीन बनाने के लिए। फिर, जब कोई प्रकोप होता है, वे Disease को कारण बनाने वाले वायरस की अद्वितीय जीनेटिक्स को श्रृंगारिक रूप से कार्यान्वित प्लेटफ़ॉर्म में सही क्रम में सेक्वेंस कर सकते हैं और एक नई वैक्सीन बना सकते हैं।

R&D ब्लूप्रिंट मार्च 2014 में पश्चिम अफ्रीका में शुरू हुई एबोला आपातकाल के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुआ था।

अन्य वेरिएंट्स जो एक और महामारी का कारण बना सकते हैं

अगस्त में, संयुक्त राज्य रोग नियंत्रण केंद्र (CDC) ने कोविड-19 का कारण वायरस के एक नए, उच्च विकसित लाइनेज का ट्रैकिंग कर रहा है।

इस लाइनेज का नाम BA.2.86 है, और CDC ने बताया है कि इसे संयुक्त राज्य, डेनमार्क, और इजरायल में पहचाना गया है।

WHO ने पहले ही BA.2.86 को “मॉनिटरिंग के तहत वेरिएंट” के रूप में श्रेणीबद्ध किया है क्योंकि इसमें म्यूटेशन की बड़ी संख्या होती है।

Leave a Comment